logo

नियुक्ति : एक्सएलआरआई के पूर्व छात्र डॉ. पुष्प जोशी बने एचपीसीएल के नये सीएमडी

dr_joshi.jpg

 

रांची:

एक्सएलआरआई के पूर्व छात्र पुष्प कुमार जोशी एचपीसीएल के नये सीएमडी होंगे। भारत सरकार के पेट्रोलियम मंत्रालय की मंजूरी के बाद हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड ( एचपीसीएल ) ने उन्हें चेयरमैन सह एमडी नियुक्त करने की मंजूरी दी है। पुष्प कुमार जोशी एचपीसीएल में विभिन्न पदों पर रहने के बाद 2012 से बतौर डायरेक्टर (एचआर) कार्यरत थे।

सीएमडी के महत्वपूर्ण पद पर नियुक्ति के लिए पीईएसबी पैनल द्वारा इंटरव्यू के लिए कुल 10 नामों को भेजा गया था। लेकिन अंतिम रूप से पुष्प कुमार जोशी के नाम की अनुशंसा एचपीसीएल के नये सीएमडी के लिए किया गया है।

 

पुष्प कुमार जोशी एक्सएलआरआई के 1984-1986 बैच के विद्यार्थी थे। उन्होंने एक्सएलआरआई से एचआरएम में पीजी के साथ ही डॉक्टरेट की पढ़ाई की। एचपीसीएल के सीएमडी के रूप में वे भारत के पेट्रोलियम मंत्रालय एवं बोर्ड ऑफ डायरेक्टर के प्रति उत्तरदायी होंगे। वे देश में हिंदुस्तान पेट्रोलियम को एक नयी ऊंचाई पर लेकर जायेंगे। इसी भरोसे के कारण उन्हें यह महत्वपूर्ण जिम्मेवारी सौंपी गयी है। 

 

वे लंबे अरसे से एचपीसीएल के साथ जुड़े हैं। इनके कार्यकाल में हिंदुस्तान पेट्रोलियम ने कई नयी ऊंचाईयों को छुआ।एचपीसीएल का हिस्सा होने के नाते डॉ जोशी ने हमेशा कंपनी की कार्य संस्कृति को आकार देने और विकसित करने में मदद की। साथ ही उन्हें संगठन के मूल्यों और मिशन के साथ जोड़ा है। 

उन्होंने संस्थान में मानव संसाधन प्रबंधन के महत्वपूर्ण क्षेत्र में व्यापार और वित्त कार्यात्मकताओं के लिए अपना पूरा समर्थन दिया है। एक्सएलआरआई प्रबंधन की ओर से बताया गया कि इस प्रकार की सफलता दूसरे विद्यार्थियों के लिए भी प्रेरणादायी होते हैं।